बंद करे

खनन एवम भूविज्ञान विभाग

  • domg

    MINES ANd Geology

जिला कार्यालय का विवरण: – जिला खनन कार्यालय, कोडरमा।
सर्किल: – उत्तर छोटानगर डिवीजन, हजारीबाग।
कार्यालय प्रमुख: – जिला खनन अधिकारी, कोडरमा।
ईमेल आईडी: – kodermaminingoffice@gmail.com

कोडरमा झारखंड के उन जिलों में से एक है, जो  प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधनों और खनिज संपदा से समृद्ध है| पहले यह विश्व स्तर पर अभ्रक के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध था और इसे भारत की माइका कैपिटल या अब्राह-नागरी के रूप में जाना जाता था।हजारीबाग के कोडरमा सब डिवीजन के भीतर, वर्तमान में कोडरमा जिले में हजारों एकड़ से अधिक मीका खनन के पट्टे हैं।वन संरक्षण अधिनियम 1980 के लागू होने के बाद ही सभी अभ्रक खानों को बंद कर दिया गया था क्योंकि सभी खनन पट्टे जंगल के अभयारण्य क्षेत्र में आते हैं।

अभ्रक क्वार्ट्ज, फेल्डस्पार, टूमलाइन, आदि के साथ-साथ यहां पाए जाने वाले खनिज भी हैं, जैसे रेत, मोरम, साधारण पृथ्वी, भवन निर्माण सामग्री आदि प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं।

खान और भूविज्ञान विभाग झारखंड सरकार के तहत महत्वपूर्ण विभागों में से एक है। जिला खनन कार्यालय के माध्यम से विभाग खनिज प्रशासन, खानों और खनिजों की रियायत, खनन राजस्व का आकलन और संग्रह, और जिले के भीतर अन्य प्रवर्तन उपायों को नियंत्रित करता है। विभाग वैज्ञानिक और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से खनिज संसाधनों के सतत विकास के लिए प्रयास करता है, ताकि राज्य में औद्योगिक विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाया जा सके।

  • domg

    Mineral Map Of Jharkhand